Monday, January 10, 2011

कायद नज्मी(और खास बात यह है कि इसके दरवाजे पर कोई ताला नहीं)

कायद नज्मी

अहमदनगर(महाराष्ट्र)।
महाराष्ट्र के विश्व प्रसिद्ध मंदिरों के शहर शनि शिंग्नापुर में घरों में पहले से ही दरवाजे नहीं थे अब यहां एक बैंक की शाखा शुरू की गई है और खास बात यह है कि इसके दरवाजे पर कोई ताला नहीं लगता है।

करीब 3,000 लोगों की आबादी वाले इस अनूठे शहर में सबसे पहले यूको बैंक ने अपनी शाखा शुरू की है। स्थानीय धार्मिक भावनाओं का सम्मान करते हुए बैंक ने पिछले सप्ताह निर्णय लिया कि इस शहर में शुरू हुई उसकी शाखा के सामने के दरवाजे पर कोई ताला नहीं लगेगा।

शनि शिंग्नापुर में लोगों के घरों में दरवाजों की चौखटें तो लगी हुई हैं, लेकिन दरवाजे नहीं है। यहां के लोग सुरक्षा के लिए लॉकर्स में भी ताले नहीं लगाते हैं। दरअसल उनका विश्वास है कि मंदिर शनि देवता का निवास स्थान है और उनका मानना है कि इस वजह से वहां कोई भी चोरी करने की हिम्मत नहीं कर सकता क्योंकि इससे उसे और उसके परिवार वालों को शनि के क्रोध का सामना करना पड़ेगा।

वैसे एहतियातन यूको बैंक के छह सदस्यीय कर्मचारीमंडल में से कोई न कोई हर समय बैंक के शाखा परिसर में रहता है।

एक अधिकारी ने बताया, "बैंक के मुख्य द्वार पर कोई ताला नहीं है लेकिन नकदी डिब्बों और अंदर रखे महत्वपूर्ण दस्तावेजों की सुरक्षा के लिए एहतियाती कदम उठाना जरूरी थे।"

बैंक की शाखा का उद्घाटन छह जनवरी को राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) के स्थानीय विधायक शंकरराव गडक ने किया था।

बैंक के शाखा प्रबंधक यू.के.शाह कहते हैं कि यह इस शहर का पहला बैंक है और वह उसके विकास के प्रति आशावान हैं। उन्होंने बताया कि अब तक 200 से ज्यादा ग्राहक बैंक से जुड़े हैं। शाह ने कहा कि जल्दी ही वहां एक एटीएम की भी व्यवस्था की जाएगी।

वैसे बिना ताले के बैंक से स्थानीय व जिला पुलिस अधिकारी खुश नहीं हैं और उन्होंने सम्बंधित अधिकारियों से सावधानी बरतने के लिए कहा है।

No comments:

Post a Comment